Whatsapp सोशल मीडिया पर सबसे मशहूर एप्स में एक नाम वॉट्सऐप का भी शामिल है। हालांकि इनदिनों सोशल साईट पर इस से मिलते-जुलते नाम वाले कई फर्जी ऐप्स भी देखने को मिल रहे है।ये ऐप्स यूज़र की पर्सनल डाटा या जानकारी को किसी थर्ड-पार्टी के साथ साझा कर रही है। जिससे यूजर की प्राइवेसी में सेंध लग रहा है। अपने यूजर को यह आये दिन तरह तरह के बदलाव करती रहती है। लेकिन खबरे आ रही है कि इंटरनेट पर एक फर्जी वॉट्सऐप ऐप को देखा गया है। इस एप्स का नाम WhatsApp Plus बताया जा रहा है। तो जरा संभल कर आप अपने फोन में इसका का इस्तेमाल करें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको डिलीट करके आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते है।

सवालों के घेरे में प्ले स्टोर : whatsapp-app-for-data-safety

जानकारी के लिए बता दें कि समय-समय पर स्टोर कई ऐसे एप्स को डिलीट करता रहता है, जिसे यूजर की प्राइवेसी को खातर हो। लेकिन इसके वाबजूद खबरे मिल रही है की अभी भी प्ले स्टोर पर ऐसे एप्स मौजूद है। हालांकि गूगल समय-समय पर ऐप्स हटाता भी है, लेकिन डेवेलपर्स और पब्लिशर्स अपने ऐप्स को अलग-अलग नाम से कई नए तरीके ढूंढकर इसे गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड करते रहते हैं।

यूजर को लगा बड़ा झटका : whatsapp-app-for-data-safety

Image result for WhatsApp यूज करते हैं तो आप

आजकल हर एक इन्सान इसका इस्तेमाल करता है। ऐसे में जाहिर है कि अपने पर्सनल चैट या मेसेज आप किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहेंगे। लेकिन कई तरह के ऐप्स हैं जो वॉट्सऐप की सभी पेर्सोंल डाटा को किसी तीसरे पार्टी के साथ साझा करती है। हम में से कई ऐसे यूजर है जिनके मोबाइल में WhatsApp के अलावा कई ऐसे एप्स मौजूद है जिनका इस्तेमाल करना कतारनाक साबित हो सकता है। WhatsApp Plus, WhatsApp Gold ये ऐसे ऐप्स हैं जो अब भी कई वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। ये ऐप फर्जी हैं और इन्हें जैसे ही आप अपने फोन की परमिशन देते है, वैसे ही ये सारे पर्ऐसनल डाटा को सेव कर लेता है।
कंपनी यही सलाह देती है कि WhatsApp की तरफ से नॉर्मल यूजर्स के  लिए WhatsApp ऐप है और बिजनेस यूजर्स के लए WhatsApp Business एप्स का इस्तेमाल करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here