जिस तरह हर काम में फोन की जरूरत बढ़ रही है, वैसे में फोन लेने से पहले हज़ार बार सोचते है की कौनसा फोन बेहतर है। हर बार फोन खरीदने से पहले हम कोशिश करते है कि फोन के फीचर लेटेस्ट हो। अक्सर लोग स्मार्टफोन को उसके लुक को देखकर खरीद लेते हैं लेकिन बाद में उनको पछतावा होता है। मिनटों में नए तकनीक की खोज हो जाती है। ऐसे में स्मार्ट फोन लेने से पहले हर चीज़ की जानकारी होना जरुरी है। मोबाइल जगत में इनोवेशन और बदलाव आप खुद भी महसूस कर सकते हैं। तो आइए जानते है ऐसे ही 10 जरूरी बातें जो हमें फोन खरीदते वक्त ध्यान में रखना चाहिए।

बनावट

बता दें की फोन के डिजाईन पर ही उसका टिकाऊपन निर्भर करता है। बढ़ते टेक्नोलॉजी को देखते हुए इस समय बाजार में हर फोन मेटल बॉडी या प्लास्टिक बॉडी के साथ उपलब्ध हैं। मेटल बॉडी के कारण फोन को बेहतर लुक मिलता है। कोई फोन हाथ में पकड़ने से ही कमजोर और सस्ता दिखता है तो इसका मतलब है वो कमजोर ही होगा।

एंडरॉयड 9 पाई

इस एंड्राइड 9 पाई को साल 2018 में ही लॉन्च कर दिया गया था। लेकिन अभी भी मार्किट में ज्यादातर स्मार्ट फोन एंड्राइड 9 पाई पर ही मौजूद है। फोन की खरीदारी 2019 में कर रहे हैं तो एंडरॉयड ओरियो ऑपरेटिंग आधारित फोन को न लें तो ज्यादा बेहतर है। इन दिनों बाजार में एंड्राइड 10 भी मौजूद है। आप चाहे तो इस एंड्राइड वाले भी फोन को खरीद सकते है।

डुअल वोएलटीई सपोर्ट

what is volte and what are the benefits of volte

आजकल के स्मार्ट फोन में ड्यूल 4 g सपोर्ट आने लगा है। भारत में ज्यादातर लोग डुअल सिम का उपयोग करते हैं। एक डाटा के लिए और एक कॉलिंग के लिए। लेटेस्ट स्मार्ट फोन में नेटवर्क को 5जी पर अपग्रेड करने का भी विकल्प दिया जा रहा है।

फास्ट चार्जिंग

top 9 features of samsung galaxy s9 and galaxy s9 plus

टेक्नोलॉजी की दुनिया में कई नए तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। ज्यादातर स्मार्ट फोन नॉच, वॉटर ड्रॉप नॉच और पंच होल नॉच आदि के साथ बाजार में उपलव्ध है। हालांकि फोन को लेने से पहले उसके बैकअप का भी ध्यान रखना जरुरी है। अगर फोन में बैटरी अच्छी है, तो फ़ास्ट हर्गिंग सपोर्ट फोन आपके लिए बेहतर विकल है। यह फीचर बहुत ही ज्यादा समय की बचत करेगा और फोन उपयोग के दौरान आपको इसका काफी फायदा देखने को मिलेगा।

प्रोसेसर

फोन का सबसे अहम् भाग प्रोसेसर होता है। फोन की स्पीड प्रोसेसर पर निर्भर करती है। इसलिए फोन की खरीदारी से पहले प्रोसेसर के बारे में पूरी तरह जानकारी जरुर जांच लें। प्रोसेसर की वजह से ही फोन दमदार काम कर सकता है। एंड्रायड फोन्स में आपको मीडियाटेक, स्नैपड्रैगन जैसे प्रोसेसर उपलव्ध है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here