स्मार्ट फोन के बिना हमारा कोई काम पूरा नही होता है। आजकल बाजार में हर रेंज के स्मार्ट फोन मौजूद है। लेकिन इसके प्राइवेसी को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते है। लेकिन अभी भी हमारा फोन सुरक्षित नहीं है। इसका ताजा उधाहरण तब देखने को मिला जब एक रिपोर्ट में कहा गया कि 1,000 से ज्यादा ऐसे ऐप्स हैं जो आपके फोन की जासूसी कर रहे हैं। यह एप आपके परमिशन के बिना ही आपकी पर्सनल डाटा चोरी कर रहे है। हालंकि यह कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले ही इस तरह के घटना हो चुके है। तो चलिए आज हम आपको डाटा सुरक्षा से जुड़ी कुछ बाते बताते है, जिसकी मदद से आप अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते है।

एप को जरूरत अनुसार ही परमिशन दें

Image result for इस स्टेप को फॉलो करके आप भी अपने फोन की जासूसी

जब भी स्मार्ट फोन में कोई नया एप को इनस्टॉल करते है, तो वो एप आपसे परमिशन मांगता है। यह ऐक्सेस आपके कॉन्टैक्ट देखने से लेकर फोन का माइक्रोफोन और कैमरा का उपयोग तक का होता है। हम में से ज्यादा टार लोग बिना सोचे परमीशन तो दे देते हैं लेकिन यही ऐप बाद में आपकी डाटा को चुराने लगता है। ऐसे में हमें सभी एप को परमिशन नहीं देना चाहिए।

ऐप परमीशन का करें रिव्यू

Image result for इस स्टेप को फॉलो करके आप भी अपने फोन की जासूसी

एप को इनस्टॉल करने से पहले उसके रिव्यु को अच्छे से पढना चाहिए। इस रिव्यू के दौरान आप अनचाहे परमीशन को रोक सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ।

  • फोन के सेटिंग को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद ऐप का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे क्लिक करें।
  • जिसके बाद सारे एप ओपन हो जायंगे, उससे थोडा निचे आने पर ऐप परमीशन का विकल्प दिखाई। देगा। यहां से आप परमीशन को ऑफ और ऑन कर सकते हैं।

लोकेशन को हमेशा ऑफ रखे

Image result for इस स्टेप को फॉलो करके आप भी अपने फोन की जासूसी

अक्सर हमलोग अपने फोन में लोकेशन का विकल्प को ओं कर देते है। आपको जानकर हैरानी होगी की इस एप की मदद से भी आपके पर्सनल डाटा चोरी किया जा सकता है।ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फोन की लोकेशन सेटिंग को ऑफ रखें और जब जरूरत हो तो ही ऑन करें।

फोटो लोकेशन करें ऑफ

Image result for फोटो लोकेशन करें ऑफ

आजकल के स्मार्ट फोन में फोटो से भी लोकेशन का पता किया जा सकता है। हालांकि कुछ मामल में यह एप मददगार साबित होता है, लेकिन कई मामले में यह बेहद ही नुकसानदायक हो सकता है। इससे बचने के लिए हमें हमेशा अपने फोन के लोकेशन को बंद करके रखना चाहिए। कई ऐप आपके एल्बम और कैमरे का ऐक्सेस लेते हैं और वह इससे भी जासूसी करते हैं। ऐसे में आप फोटो लोकेशन स्टोर को ऑफ कर दें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here