सोशल नेटवर्किंग साईट यानिकी फेसबुक देश ही नही बल्कि दुनिया भर में यह एप लोगो को खूब पसंद आने लगा है। इसी वजह से फेसबुक पर रोज लाखों यूजर्स ऐक्टिव रहते हैं। दोस्तों से जुड़ने का यह सबसे अच्छा माध्यम बनता जा रहा है। आज के जामने में किसी के पास टाइम न होने की वजह से हम अक्सर फेसबुक पर ही दोस्तों से बात करना पसंद करते है। लेकिन आए दिन यूजर्स के डेटा की प्रिवेसी को लेकर सवाल उठते रहते है। तो एक ऐसी ही खामियों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है, तो चलिए जानते है।

सवालों के घेरे में फेसबुक

Image result for फेसबुक पर अपलोड हैं आपके स्मार्टफोन कॉन्टैक्ट्स, ऐसे करें डिलीट

जैसा की हम सब जानते है पीछे कुछ महीने से फेसबुक लगातार सवालों के घेरे में बना हुआ है। न सिर्फ सरकारी एजेंसियों बल्कि आम यूजर्स भी डाटा लीक जैसे मामलों को लेकर नाराजगी जता चुके हैं। लेकिन इसके बाबजूद कंपनी इसको रोकने में नाकाम साबित हो रही है। इन दिनों फेसबुक से पर्सनल डाटा चोरी होने के मामले दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। खासकर वह डेटा जो फेसबुक ने आपके स्मार्टफोन से लिया जाता है। हम से कई लोग को पता नही होता है की हमारा पर्सनल डाटा बिना अनुमति के फेसबुक अपलोड करता रहता है। आप अपने पर्सनल डाटा के साथ अपने कांटेक्ट नंबर को ये स्टेप फॉलो करके डिलीट सकते हैं।

इन स्टेप को फॉलो करके अपने पर्सनल डाटा को करे डिलीट..

Image result for फेसबुक पर अपलोड हैं आपके स्मार्टफोन कॉन्टैक्ट्स, ऐसे करें डिलीट
  • अपने कंप्यूटर में क्रोम को ओपन करना होगा। इसके बाद इस लिंक पर क्लिक करना होगा https://www.facebook.com/mobile/facebook/contacts/ 
  • अपने अकाउंट को लॉग इन करना होगा।
  • अब वेबपेज खुलने पर आपको तीन टैब ‘Contacts, Calls and Text History and Invitations Sent’ दिखेंगे।
  • इन टैब्स के नीचे आपको Delete All ऑप्शन मिल जाएगा।
  • इसपर क्लिक करने के बाद आपसे कंफर्म करने को कहा जाएगा, यहां ‘Delete’ पर क्लिक करें।

डिलीट आल का आप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपका सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। इसके तुरंत बाद फेसबुक आपको नोटिफिकेशन भेज कर यह बताएगा की आपके द्वारा सारे अपलोडेड कॉन्टैक्ट्स को डिलीट कर दिया गया है। जब यह प्रोसेस पूरा हो जाएगा, तो फेसबुक अपने आप इसकी जानकारी आपको देगा।

“इस तरह आप आसानी से अपने सारे कांटेक्ट को डिलीट कर सकते है.”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here